YouTube

Saturday 1 October 2016

हरतालिका तीज कथा

इस व्रत के महात्म्य की कथा भगवान शिव ने पार्वती जी को उनके पूर्व जन्म का स्मरण करवाने के मकसद से इस प्रकार से कही थी –
हे गौरी ! पर्वतराज हिमालय पर गंगा के तट पर तुमने अपनी बाल्यावस्था में अधोमुखी होकर घोर तप किया था | इस अवधि में तुमने अन्न ना खा कर केवल हवा का ही सेवन किया था | इतनी अवधि तुमने सूखे पत्ते चबाकर काटी था |
माघ की शीतलता में तुमने निरंतर जल में प्रवेश कर तप किया था | वैशाख की जला देनेवाली गर्मी में पंचाग्नि से शरीर को तपाया | श्रावण की मुसलाधार वर्षा में खुले आसमान के नीचे बिना अन्न, जल ग्रहण किये व्यतीत किया | तुम्हारी इस कष्ट दायक तपस्या को देखकर तुम्हारे पिता बहुत दु:खी और नाराज होते थे | तब एक दिन तुम्हारी तपस्या और पिता की नाराजगी को देखकर नारद जी तुम्हारे घर पधारे |

 तुम्हारे पिता द्वारा आने का कारण पूछने पर नारद जी बोले –“हे गिरिराज ! मैं भगवान विष्णु के भेजने पर यहाँ आया हूँ | आपकी कन्या की घोर तपस्या से प्रसन्न होत्क्र वह उससे विवाह करना चाहते है | इस बारे में मैं आपकी राय जानना चाहता हूँ |’ नारदजी की बात सुनकर पर्वतराज अति प्रसन्नता के साथ बोले – “श्रीमान ! यदि स्वयं विष्णु मेरी कन्या का वरण करना चाहते है तो मुझे क्या आपत्ति हो सकती है | वे तो साक्षात् ब्रम्ह है | यह तो हर पिता की इच्छा होती है कि उसकी पुत्री सुख-संपदा से युक्त पति के घर की लक्ष्मी बने |’

 नारदजी तुम्हारे पिता की स्वीकृति पाकर विष्णुजी के पास गए और उन्हें विवाह तय होने का समाचार सुनाया | परंतु जब तुम्हे इस विवाह के बारे में पता चला तो तुम्हारे दुःख का ठिकाना ना रहा | तुम्हे इस प्रकार से दु:खी देखकर तुम्हारी एक सहेली ने तुम्हारे दुःख का कारण पूछने पर तुमने बताया – “मैंने सच्चे मन से भगवान शिव का वरण किया है, किंतु मेरे पिता ने मेरा विवाह विष्णुजी के साथ तय कर दिया है | मैं विचित्र धर्मसंकट में हूँ | अब मेरे पास प्राण त्याग देने के अलावा कोई और उपाय नहीं बचा |”

तुम्हारी सखी बहुत ही समझदार थी | उसने कहा – ‘प्राण छोड़ने का यहाँ कारण ही क्या है ? संकट के समय धैर्य से काम लेना चाहिए | भारतीय नारी के जीवन की सार्थकता इसी में है कि जिसे मन से पति रूप से एक बार वरण कर लिया, जीवनपर्यत उसी से निवार्ह करे | सच्ची आस्था और एकनिष्ठा के समक्ष तो भगवान भी असहाय हैं | मैं तुम्हें घनघोर वन में ले चलती हूँ जो साधना थल भी है और जहाँ तुम्हारे पिता तुम्हे खोज भी नहीं पायेंगे | मुझे पूर्ण विश्वास है कि ईश्वर अवश्य ही तुम्हारी सहायता करेंगे |’

 तुमने ऐसा ही किया | तुम्हारे पिता तुम्हे घर में ना पाकर बड़े चिंतित और दु:खी हुए | वह सोचने लगे कि मैंने तो विष्णु जी से अपनी पुत्री का विवाह तय कर दिया हैं | यदि भगवान विष्णु बारात लेकर आ गये और कन्या घर पर नहीं मिली तो बहुत अपमान होगा, ऐसा विचार कर पर्वतराज ने चारों और तुम्हारी खोज शुरू करवा दी | ईधर तुम्हारी खोज होती रही उधर तुम अपनी सहेली के साथ नदी के तट पर के गुफा में मेरी आराधना में लीन रहने लगी | भाद्रपद तृतीया शुक्ल को हस्त नक्षत्र था | उस दिन तुमने रेत के शिवलिंग का निर्माण किया | रात भर मेरी स्तुति में गीत गाकर जागरण किया तुम्हारी इस कठोर तपस्या के प्रभाव से मेरा आसन हिल उठा और मैं शीघ्र ही तुम्हारे पास पहुँचा और तुमसे वर माँगने को कहा तब अपनी तपस्या के फलीभूत मुझे अपने समक्ष पाकर तुमने कहा – ‘मैं आपको सच्चे मन से पति के रूप में वरण कर चुकी हूँ | यदि आप सचमुच मेरी तपस्या से प्रसन्न होकर यहाँ पधारे है तो मुझे अपनी अर्धांगिनी के रूप में स्वीकार कर लीजिये | तब ‘तथास्तु’ कहकर मैं कैलाश पर्वत पर लौट गया प्रात: होते ही तुमने पूजा की समस्त सामग्री नदी में प्रवाहित करके अपनी सखी सहित व्रत का वरण किया | उसी समय गिरिराज अपने बंधू-बाँधवो के साथ तुम्हे खोजते हुए वहाँ पहुँचे | तुम्हारी दशा देखकर अत्यंत दु:खी हुए और तुम्हारी इस कठोर तपस्या का कारण पूछा | तब तुमने कहा – ‘पिताजी मैंने अपने जीवन का अधिकांश वक्त कठोर तपस्या में बिताया है | मेरी इस तपस्या के केवल उद्देश्य महादेवजी को पति रूप में प्राप्त करना था | आज मैं अपनी तपस्या की कसौटी पर खरी उतर चुकी हूँ | क्योंकि आप मेरा विवाह विष्णुजी से करने का निश्चय कर चुके थे, इसलिए मैं अपने अराध्य की तलाश में घर से चली गई | अब मैं आप के साथ घर इसी शर्त पर चलूंगी कि आप मेरा विवाह महादेव जी के साथ ही करेंगे | पर्वतराज ने तुम्हारी इच्छा स्वीकार कर ली और तुम्हे घर वापस ले आए | कुछ समय बाद उन्होंने पूरे विधि-विधान के साथ हमारा विवाह किया |

 भगवान शिव ने आगे कहाँ – ‘हे पार्वती ! भाद्रपद की शुक्ल तृतीया को तुमने मेरी आराधना करके जो व्रत किया था, उसी के परिणाम स्वरुप हम दोनों का विवाह संभव हो सका | इस व्रत का महत्त्व यह है कि मैं इस व्रत को पूर्ण निष्ठा से करनेवाली प्रत्येक स्त्री को मनवांछित फल देता हूँ |

 इस व्रत को “हरितालिका” इसलिए कहा जाता है क्योंकि पार्वती की सखी उन्हें पिता और प्रदेश से हर कर जंगल में ले गई थी | ‘हस्त’ अर्थात हरण करना और ‘आलिका’ अर्थात सखी |

भगवान शिव ने पार्वती जी से कहा कि इस व्रत को जो भी स्त्री पूर्ण श्रद्धा से करेगी उसे तुम्हारी तरह अचल सुहाग प्राप्त होगा |



Please visit and read my articles and if possible share with atleast one needy person accordingly

No comments:

Post a Comment

Strategic Alliances

  Strategic Alliances -  For any achievement gone need the right person on your team.  Sugriv was very keen on this. Very first Sugriva was ...