YouTube

Wednesday 8 July 2020

अमीर व्यक्ति

 

किसी समय दुनिया के सबसे धनवान व्यक्ति बिल गेट्स से किसी न पूछा - 'क्या इस धरती पर आपसे भी अमीर कोई है?

बिल गेट्स ने जवाब दिया - हांएक व्यक्ति इस दुनिया में मुझसे भी अमीर है|

कौन ---!

बिल गेट्स ने बताया -

एक समय में जब मेरी प्रसिद्धि और  अमीरी के दिन नहीं थेन्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर था वहां सुबह सुबह अखबार देख करमैंने एक अखबार खरीदना चाहा,पर मेरे पास खुदरा पैसे नहीं थे सोमैंने अखबार लेने का विचार त्याग कर उसे वापस रख दिया अखबार बेचने वाले काले लड़के ने मुझे देखातो मैंने खुदरा पैसे/सिक्के न होने की बात कही लड़के ने अखबार देते हुए कहा - यह मैं आपको मुफ्त में देता हूँ बात आई-गई हो गई कोई तीन माह बाद संयोगवश उसी एयरपोर्ट पर मैं फिर उतरा और अखबार के लिए फिर मेरे पास सिक्के नहीं थे उस लड़के ने मुझे फिर से अखबार दियातो मैंने मना कर दिया मैं ये नहीं ले सकता उस लड़के ने कहाआप इसे ले सकते हैं,मैं इसे अपने प्रॉफिट के हिस्से से दे रहा हूँ मुझे नुकसान नहीं होगा मैंने अखबार ले लिया

19 साल बाद अपने प्रसिद्ध हो जाने के बाद एक दिन मुझे उस लड़के की याद आयी और मैन उसे ढूंढना शुरू किया कोई डेढ़ महीने खोजने के बाद आखिरकार वह मिल गया मैंने पूछा - क्या तुम मुझे पहचानते हो ?

लड़का - हांआप मि बिल गेट्स हैं

गेट्स - तुम्हे याद हैकभी तुमने मुझे फ्री में अखबार दिए थे ?

लड़का - जी हांबिल्कुल ऐसा दो बार हुआ था

गेट्स- मैं तुम्हारे उस किये हुए की कीमत अदा करना चाहता हूँ तुम अपनी जिंदगी में जो कुछ चाहते होबताओमैं तुम्हारी हर जरूरत पूरी करूंगा

लड़का - सरलेकिन क्या आप को नहीं लगता किऐसा कर के आप मेरे काम की कीमत अदा नहीं कर पाएंगे

गेट्स - क्यूं !

लड़का - मैंने जब आपकी मदद की थीमैं एक गरीब लड़का थाजो अखबार बेचता था

आप मेरी मदद तब कर रहे हैंजब आप इस दुनिया के सबसे अमीर और सामर्थ्य वाले व्यक्ति हैं फिरआप मेरी मदद की बराबरी कैसे करेंगे!

बिल गेट्स की नजर मेंवह व्यक्ति दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति से भी अमीर थाक्योंकि- किसी की मदद करने के लिएउसने अमीर होने का इंतजार नहीं किया था


No comments:

Post a Comment

Strategic Alliances

  Strategic Alliances -  For any achievement gone need the right person on your team.  Sugriv was very keen on this. Very first Sugriva was ...