YouTube

Thursday 24 January 2019

देवी

आप समस्त स्नेहिजनो को अंतरंग का स्नेह वन्दन
॥ जय श्री राम ॥
शुभ रात्री
आज मनु को देखने और उसके परिवार से मिलने लड़की वाले पटना के मौर्या होटल में आने वाले थे । मनु ने फ़ोन पर भइया और मंझली भाभी को तैयारी के लिए बोला था। इंजीनियरिंग करने के बाद मनु दिल्ली के बड़े कंपनी में एक साल से जॉब कर रहा था ।
इधर मंझली भाभी और भइया बड़े चिंता में थे क्योंकि भाभी के पास एक अच्छी सी साड़ी और भइया के पास अच्छा से कुर्ता तक न था।

सात साल पहले मंझली भाभी छोटे घर से बेरोजगार मंझले भइया से व्याह कर आईं थीं। बड़े भइया को डॉक्टरी पढ़ाने में पिताजी की छोटी से जमा पूंजी भी ख़त्म हो गयी थी और डॉक्टर बनने के बाद बड़े भइया एक डॉक्टरनी से खुद शादी कर लिए। बड़की भाभी ने परिवार से उनका रिश्ता नाता भी तोड़वा दिया था।
फिर मझले भइया किसी तरह परीक्षा पास कर बड़ा बाबू हो गए । माँ बाप को गाँव मे रखकर पटना में एक कमरे का छोटा सा कमरा लेकर छोटे भाई मनु को पढ़ाने लगे। मनु को कंप्यूटर इंजीनियर बनने का बड़ा शौक था।

ऊपरी आमदनी कुछ थी नहीं। पटना जैसे महँगे शहर में रहने छोटे भाई मनु को कॉलेज और ट्यूशन का पैसा वहन करने और माँ बाप को भी कुछ पैसे भेजने के बाद गृहस्थी की गाड़ी बड़ी मुश्किल से चल रही थी। उनका तीन साल का एक छोटा सा बच्चा भी था।
फिर भी मंझले भईया ने कभी भी उफ्फ तक नहीं की। मंझली भाभी ने तो जैसे अपने शौख और खुशियां को बलिदान कर दिया था मनु की पढ़ाई की खातिर घूमना फिरना और जेवर सोना तो दूर की बात, आज तक एक नई साड़ी तक कि जिद न की। पढ़ने के लिए घर मे जो एक ही कमरा था वो भी दे देतीं और बच्चे से पढ़ाई में कोई बाधा न हो बच्चे को लेकर पड़ोस में चली जाती। खुद और भइया तो कम दूध वाली फीकी चाय पीते ही अपने बच्चे को भी थोड़ा दूध कम देतीं लेकिन मनु को खाने पीने में कोई कमी न होने देतीं।

मनु के बहुत अच्छे रिजल्ट के बाद एक सप्ताह के भीतर इंजिनीरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए पचास हजार रुपये की जरूरत थी कोई उपाय न सूझ रहा था। अंत में बड़े भाई को फ़ोन लगाया गया पर पैसे की कोई कमी ना होने के बाद भी बडी भाभी ने पैसे की कमी का रोना शुरू कर दिया।
अब कल ही एडमिशन का आखिरी दिन था । उसी वक़्त मंझली भाभी ने अपना मंगलसूत्र और शरीर के सारे गहने उतारकर भइया के हाथ में रख दिया और कसम दे दी थी। इसके बाद भी पढ़ाई पूरी होने तक मनु की सारी जिम्मेवारियों को मंझले भाई और भाभी ने उठाया।

बर्षों बाद आज मंझली भाभी और भइया मनुआ के रिश्ते के लिए आए लड़की वालों से इतने बड़े होटल में कैसे और किस हाल मिलेंगे ये सोच ही रहे थे कि अचानक से मनु हाथ में कई पैकेट्स लिए आ गया। सबसे पहले भाई के पैर छूते हुए एक सूट और पैंट निकाला और बोला "जरा पहन कर दिखाइये भइया" फिर भतीजे का सुंदर सा ड्रेस दिया और बोला" तुम्हारी पढ़ाई की सारी जिम्मेवारी मेरी अब तुम मेरे साथ रहकर पढ़ाई करोगे और छुट्टीयो में हम सब एक साथ रहकर खूब मस्ती करेंगे" ये सुनकर वो खुशी से नाचने लगा फिर अंत में मंझली भाभी के छुड़ाकर लाये पुराने गहनों के अलावा कई नए गहने और साड़ियां देकर पैरों में गिरकर बोला " ना मत कहना मंझली भाभी मुझे नही पता देवी कैसी होती है पर वो आपके जैसी ही होती होगी मंझली भाभीमाँ
॥ जय श्री राम ॥
शुभ रात्री

No comments:

Post a Comment

Strategic Alliances

  Strategic Alliances -  For any achievement gone need the right person on your team.  Sugriv was very keen on this. Very first Sugriva was ...