YouTube

Tuesday 20 October 2020

आपके पैर दौड़तें हैं या आपका मन

उस बच्ची को पैरों में तकलीफ थी पूर्णविराम डॉक्टर के ते थे कि उसके पैर में एक मांसपेशी जन्म से ही नहीं थी। इसलिए उसे चलने के लिए थोड़ा ज्यादा प्रयोग करना पड़ता था। बावजूद इसके उसके उत्साह में कोई कमी नहीं थी पूर्णविराम ना तो वह अकेली रहती थी और ना ही उसे चुपचाप बैठे रहना पसंद था उनका एक दिन वह स्कूल से वापस आकर अपने पिता को बताने लगी कि उस दिन स्कूल में ढेर सारी खेलकूद प्रतियोगिताएं हुई और उसने उनमें से कोई स्पर्धाओं में भाग लिया। पिता अपनी बेटी की लाचारी के बारे में जानता था इसलिए जब बेटी दिनभर की गतिविधियों के बारे में बता रही थी तब पिता का दिमाग यह सोच रहा था कि कैसे अपनी बेटी को प्रोत्साहित किया जाए और यह बताया जाए कि छोटी-छोटी असफलताओं से जीवन में कोई फर्क नहीं पड़ता। उसका अनुमान था कि पैरों से थोड़ी लाचार बेटी ने दौड़ भाग वाली स्पर्धाओं में हिस्सा तो लिया होगा पर वह सब में हार ही गई होगी लेकिन बेटी ने जब बताया कि 2 प्रतियोगिताओं में उसे जीत मिली है तो पिता की है रानी का ठिकाना नहीं रहा। फिर जब बेटी ने बताया कि उसे जीत इसलिए मिली क्योंकि पैरों में कमजोरी होने के कारण उसे विशेष लाभ मिला था तो पिता सोचने लगा कि उसे बाकी बच्चों से पहले दौड़ शुरू करने की छूट दे दी गई होगी हो या उसके लिए दूरी कम कर दी गई हो लेकिन एक बार फिर उसके आश्चर्य की सीमा नहीं रही जब बेटी ने बताया कि उसे क्या सौगात मिली थी। बेटी बोली मुझे झूठ नहीं मिली थी दरअसल मेरे साथ अच्छी बात यह थी कि मुझे चलने के लिए ज्यादा कोशिश करनी पड़ती थी इसलिए मैंने दौड़ने के लिए और ज्यादा कोशिश की और मैं जीत गई।

No comments:

Post a Comment

Strategic Alliances

  Strategic Alliances -  For any achievement gone need the right person on your team.  Sugriv was very keen on this. Very first Sugriva was ...